Share market: Huge earning opportunity for investors, know expert's opinion

Adani Share: निवेशक के लिए ताड़बतोड़ कमाई का मौका,जाने एक्सपर्ट की राय

Adani Energy Solutions Net Loss

जून 2024 तिमाही में Adani Energy Solutions का कंसॉलिडेटेड नेट लॉस 824 करोड़ रुपये रहा। पिछले साल इसी अवधि में कंपनी को 175 करोड़ रुपये का मुनाफा हुआ था। इस तिमाही में कंपनी का रेवेन्यू 5,379 करोड़ रुपये रहा, जो पिछले साल की इसी अवधि में 3,664 करोड़ रुपये था। कंपनी के रेवेन्यू में सालाना आधार पर 47% की वृद्धि हुई।

Revenue Growth

हालांकि, इस दौरान कंपनी का नेट लॉस 1,191 करोड़ रुपये रहा, जबकि पिछले साल इसी अवधि में कंपनी का प्रॉफिट (टैक्स को छोड़कर) 182 करोड़ रुपये था। कंपनी ने एक्सचेंज फाइलिंग में बताया कि संबंधित तिमाही में उसका EBITDA सालाना आधार पर 29.7% बढ़कर 1,628 करोड़ रुपये रहा।

Extraordinary Item Impact

Adani Energy Solutions का कहना है कि नुकसान की मुख्य वजह 1,506 करोड़ रुपये का एक असाधारण आइटम है। कंपनी ने बताया, ‘ESG प्रतिबद्धताओं को ध्यान में रखते हुए दहानु थर्मल प्लांट को बेचने का फैसला किया गया है और इस वजह से वित्तीय आंकड़ों में इस आइटम को एडजस्ट किया गया।’

ESG Commitments

एक्सचेंज फाइलिंग में बताया गया है कि Adani Electricity Mumbai Limited (AEML) ने दहानु थर्मल पावर प्लांट (ADTPS) को बेचने की प्रक्रिया शुरू की है, जो AESL की ESG प्रतिबद्धताओं के मुताबिक है। इस कदम से कंपनी को ESG रेटिंग के हिसाब से टॉप 20 ग्लोबल कंपनियों में जगह बनाने में मदद मिलेगी।

Share Price Performance

Bombay Stock Exchange (BSE) में 25 जुलाई को Adani Energy Solutions का शेयर 1.22% की बढ़त के साथ 1048.95 रुपये पर बंद हुआ।

Financial Adjustments

कंपनी का कहना है कि ESG प्रतिबद्धताओं के तहत दहानु थर्मल प्लांट को बेचने का फैसला लिया गया है, जिससे वित्तीय आंकड़ों में बदलाव हुआ है। इस फैसले से कंपनी को ग्लोबल ESG रेटिंग में उच्च स्थान प्राप्त करने में मदद मिलेगी।

Impact on ESG Rating

Adani Energy Solutions के अनुसार, दहानु थर्मल प्लांट की बिक्री कंपनी को ग्लोबल ESG रेटिंग में टॉप 20 में लाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी। इस निर्णय से कंपनी को अपने पर्यावरणीय और सामाजिक लक्ष्यों को पूरा करने में मदद मिलेगी।

Revenue Increase

Adani Energy Solutions का रेवेन्यू पिछले साल की तुलना में इस तिमाही में 47% बढ़ा है, जो 5,379 करोड़ रुपये तक पहुंच गया। इस वृद्धि का मुख्य कारण ऑपरेशंस में सुधार और बाजार की मांग में वृद्धि है।

EBITDA Growth

इस तिमाही में कंपनी का EBITDA भी 29.7% बढ़कर 1,628 करोड़ रुपये हो गया है। यह वृद्धि कंपनी के ऑपरेशनल परफॉर्मेंस में सुधार को दर्शाती है।

Conclusion

(यह निवेश की सलाह नहीं है। शेयर बाजार जोखिमों के अधीन है। किसी भी निवेश से पहले एक्सपर्ट्स की सलाह जरूर लें।)


Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *