Share market: Opportunity for investors to earn huge profits, shares reached high dividend! Know expert's opinion

Share market: निवेशक के लिए ताड़बतोड़ कमाई का मौका , शेयर पहुचा हाई डिविडेन्ड पर ! जाने एक्सपर्ट की राय

Tata Power Investment

टाटा ग्रुप की कंपनी टाटा पावर (Tata Power) अगले वित्तीय वर्ष 2025 के लिए बड़ी planning कर रही है. कंपनी के चेयरमैन एन. चंद्रशेखरन ने shareholders को बताया कि कंपनी 20,000 करोड़ रुपये का investment करेगी. इस investment का major हिस्सा कंपनी के renewable energy सेक्टर को बढ़ाने में और बाकी हिस्सा power transmission और distribution business में लगाया जाएगा. कंपनी की 105वीं AGM में यह जानकारी दी गई.

2024 में 12,000 करोड़ रुपये का Investment

टाटा पावर (Tata Power) ने वित्तीय वर्ष 2024 में 12,000 करोड़ रुपये का investment किया था. कंपनी ने अब 2025 में 20,000 करोड़ रुपये का investment करने का plan बनाया है. यह investment पिछले वर्ष की तुलना में अधिक है. इसके अलावा, टाटा पावर छोटे modular nuclear reactors में भी हिस्सा लेगी, बशर्ते सरकार से approval मिले. कंपनी अन्य states में power distribution के नए opportunities भी तलाश करेगी.

Clean Energy Portfolio बढ़ाने का Aim

एन. चंद्रशेखरन ने कहा कि कंपनी का aim मौजूदा 9 गीगावाट से अगले 5 वर्षों में 15 गीगावाट तक clean energy portfolio बढ़ाने का है. यह नए और मौजूदा projects दोनों से होगा. साथ ही, कंपनी का लक्ष्य distribution business के expansion के माध्यम से मौजूदा 12.5 मिलियन ग्राहकों से 50 मिलियन ग्राहकों तक पहुंचना है.

चार्जिंग नेटवर्क का विस्तार

टाटा पावर तमिलनाडु में 4.3 गीगावाट का solar cell और module manufacturing plant स्थापित करने की प्रक्रिया में है. इलेक्ट्रिक वाहन चार्जिंग सेक्टर में कंपनी के 530 से ज्यादा शहरों में 5,500 public और private chargers हैं. इसके अलावा 86,000 से अधिक घरेलू chargers install किए गए हैं. एन. चंद्रशेखरन ने shareholders को यह जानकारी दी.

2,800 करोड़ रुपये के Orders

टाटा पावर पीएम सूर्य घर योजना (PM Surya Ghar Yojana) के तहत अपनी ‘घर घर सोलर’ (Ghar Ghar Solar) initiative के माध्यम से घरों को solar energy से जोड़ने के लिए तैयार है. कंपनी ने अब तक 2 गीगावाट से अधिक की rooftop projects को complete किया है. कंपनी के पास 2,800 करोड़ रुपये के orders बुक हैं. निदेशक मंडल ने प्रति equity share 2 रुपये का dividend देने की सिफारिश भी की है.

Share Performance

20,000 करोड़ रुपये के investment की announcement के बाद कंपनी के share में तेजी आने की संभावना है. बुधवार को मोर्हरम के चलते share market में कारोबार नहीं होगा. गुरुवार के trading session में share में तेजी देखने को मिल सकती है. मंगलवार को बंद हुए trading session में कंपनी का share 436.90 रुपये पर बंद हुआ. टाटा पावर के share का 52 हफ्ते का high level 464.30 रुपये और low level 216.95 रुपये है.

(यह investment की सलाह नहीं है। share market जोखिमों के अधीन है। किसी भी investment से पहले experts की सलाह जरूर लें।)


Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *